शुक्रवार, 18 सितंबर 2009

छात्र कैलिफोर्निया,मैसाचुसेटस,न्यूयार्क,पेसिलवेनिया,ओहायो,मिशिगन, न्यूजर्सी,फ्लोरिडा,टेक्सास जैसे शहरों को प्राथमिकता देते है.



 इससे पूर्व में हमने  कैसे करे अमेरिका मे पढाई   में इन्ह बातो को पढा था......
विभिन्न कोर्स:-सस्कृति और सभ्यता:-ग्लोबल फ़ोक्स:-ट्रेनिग और रिसर्च:-कोन कोन से लोकप्रिय कोर्स:- 
मनपसन्द विषयो के चयन मे मददगार वेबसाईटे-प्रमुख अमेरिकी सस्थान या विश्वविधालय और उनके पते- अब आगे पढ़े:-------

अपने पसंदीदा कोर्सो को लेकर स्कुलो,विश्व विधालयो और कालेजो की व्यापक जांस पड़ताल की आवश्यकता होती है. अपनी जरूरत के अनुसार सही संस्थान को परखे. 10-12 स्कुलो का चयन कर उनसे सम्बन्धित जानकारिया मंगाए.
शैक्षिक जरुरत : -
सस्थान के चुनाव में इसा बात का ध्यान रखे  की एडमिशन के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है? इसके ताता ग्रेड के अलावा टाफेल जैसे टेस्ट के स्कोर को भी ध्यान में रखे . इस बात का भी ख्याल करे की जितने छात्र आवदेन करते है उनमे से कितने फीसदी छात्रों को एडमिशन मिल पाता.
कोर्स :-
जिस कोर्स में आप दाखिला लेना चाहते है, उससे सम्बंधित स्कुलो के बारे में जानकारी हासिल कर ले यह भी जानना आवश्यक होगा की सम्बंधित स्कुलो का स्तर क्या है ? इसके अलावा, स्कुल की फैकल्टी  के बारे में अवश्य जानकारी हासिल करे.
विश्वसनीयता:-
अमेरिका की कालेजो, और विश्वविधालायो को सरकार नही चलाती है, बल्कि वे विश्वसनीय संस्थानों के द्वारा संचालित होती है. हांलाकि ये संस्थान सरकार मान्यता प्राप्त होते है. इस कारण किसी भी स्कुल या कालेज में एडमिशन से पूर्व उनकी विश्वसनीयता के बारे में जानकारी अवश्य हासिल कर ले.
फीस :-
अमेरिका में पढाई के खर्चो में टयूशन फीस , कमरे का किराया और स्कुल बार्ड द्वारा किए गए कारक शामिल होते है. आपको इस बात का अनुमान लगाना होगा की किताबे , खाने पिने मनोरजन टेलीफोन के अलावा दुसरे खर्च कितना होगा . अहम बात यह है की अधिकतर संस्थान हर वर्ष अपनी टीयुशन  फीस में बढोत्तरी करती है..
एम . एस. डिग्री  के अठाराह मास के कोर्स का लगभग 23000 डालर  ट्यूशन बुक्स सहित पढाई के ( लगभग11 लाख रुपये} (यह राशी स्कॉलरशिप प्राप्त छात्रों के लिए )  वहा प्राइवेट घर लेकर रहने का भाडा 1200 डालर प्रति मास यानी 60 हजार रूपए . आप चार छात्र मिलकर रहे तो प्रति व्यक्ति 15 हजार मकान किराया  एवम इतना ही खाने पिने का खर्च यानी प्रति मास 30 हजार का खर्चा बैठेगा. छात्र पढाई करते समय एक महीने में 80 घंटा वहा नोकरी या टियुसन पढा कर महीने के 700 से 1000 डालर कमा सकते है . एक घंटे का एक टियुशन पढाए तो 20 डालर मिल जाएगे . तो आप पढाई के साथ साथ 30-40 हजार कमाकर अपने पिता को थोडी सी राहत प्रदान कर सकते है . मुंबई से न्यू जर्सी जाने का हवाई भाडा 35 हजार से 65 हजार तक लग सकता है. एक से ढेड मास पूर्व बुकिग पर हवाई किराया कम लगेगा. कुल मिलाकर एम् . एस. की पढाई कम्प्लीट करने का खर्च 15 लाख तक हो सकता है विस्वविधालय द्वारा  एम्. एस. डिग्री पूरी करने के लिए आपको 36 महीनों का समय प्रदान करती है. वैसे यह कोर्स 18 महीनों में कम्प्लीट किया जाता है. 
स्थान :-
अमेरिका के विभिन्न शहरों में अलग -अलग वातावरण है. इस कारण अपने अनुकूल शहरों का ही चयन करे. विभिन्न देशो के छात्र कैलिफोर्निया, मैसाचुसेटस, न्यूयार्क, पेसिलवेनिया, ओहायो, मिशिगन, न्यूजर्सी, फ्लोरिडा और टेक्सास जैसे शहरों को प्राथमिकता देते है.
On the Museum Road
पढाई में होगा कितना खर्च :-
यहाँ के संस्थानों में सालाना फीस लगभग 10 हजार से 25 हजार अमेरिकी डालर है. कई सस्थानों की सालाना फीस 8००० डालर से 30000 डालर  तक भी हो सकती है. एक अनुमान के मुताबिक वहा रहने, खाने-पिने , में सालाना 10  हजार डालर 
तक खर्च हो सकता है. वैसे अधिकतर छात्र 700 से 1000 डालर महीने चला लेते है.
आर्थिक  साहयता:-
भारत में कई संस्थाने है जो योग्य अभ्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करते है. इसके अलावा कई बैंके भी लोन देती है.
इसके अलावा इन्स्टीट्यूट फार इंटरनेश्नल  एजुकेशन अधिकाँश देशो के अभ्यार्थियों के लिए एक गाइड उपलब्ध कराती है. जिसमे सैकडो ग्रांट और अन्तराष्ट्रीय  छात्रव्रती के बारे में पूरी जानकारी होती है. इसको प्राप्त करने के लिए पत्ता है.
800-445-0443  टोला फ्री ( यु एस )
+1 301-617-7804  (फोन)
+1 301-206-9789 (फैक्स )
Email- iiebooks@pmds.com

साथ ही 'कार्नल यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कुल फेलोशिप नोट बुक' के द्वारा भी अंतराष्ट्रीय अभ्यार्थियों को स्कालरशिप से सम्बंधित जानकारी मिल सकती है. इसकी वेबसाईट का नाम है
http://www.gradschool.cornell.edu
विश्व के मुस्लिम छात्र छत्राओं को उच्च अध्यन करने के लिए 'किंग फैसल फ़ाउन्डेश्न' समुचित आर्थिक साहयता देता है.
http://www.kff.com/homepage.htm
क्रमश: अगले अंक में पढ़े. ......
आगे पढेगे.............. कब करे जाने की तैयारी, 
अमेरिका की टॉप  टेन विश्व विधियाल्यो  के नाम एवं उनकी सालाना फिस  
और भारत में अमेरिका में उच्च शिक्षा  पर जानकारी देने वाले केंद्र  
तो अगला अंक पढ़ना ना भूले. 
विशेष -: यहाँ दी गए फोन नंबर इ मेल पत्ते व् वेबा पत्ते सभी इंडिया टुडे के माध्यम से प्राप्त करे गए है. इसमे कुछ बदलाव भी हो सकते है. इसलिए जांस परख करने के बाद ही इसका यूज करे. इसके लेखक है- विनीत उत्पल 

4 टिप्पणियाँ:

seema gupta ने कहा…

आभार इस जानकारी भरे आलेख के लिए
regards

18 सितंबर 2009 को 8:47 am
राज भाटिय़ा ने कहा…

बहुत सुंदर जानकारी दी आप ने.
धन्यवाद

18 सितंबर 2009 को 2:33 pm
ताऊ रामपुरिया ने कहा…

बहुत उपयोगी जानकारी.

रामराम.

18 सितंबर 2009 को 5:16 pm
संतवाणी ने कहा…

छान

4 अक्तूबर 2012 को 5:37 am

एक टिप्पणी भेजें

SELECTION-COLLECTION पर आपका हार्दिक स्वागत है जी!
SELECTION-COLLECTION पर आप पधारे इसलिऐ आपका शुक्रिया।
आप हमारे लिऐ अति-महत्वपुर्ण है।
आपके दो शब्द कमेन्ट के रुप मे मिल जाऐ तो हमे खुशी होगी।
आभार